MP Board Class 12th History Half Yearly Exam 2025-26 Model Answer
MP Board Class 12th History Half Yearly Exam 2025-26 Model Answer
📘 MP Board Class 12th History Half Yearly Exam 2025-26
Model Answer (Hindi & English Medium)
यह इंटरैक्टिव मॉडल आंसर कक्षा 12वीं इतिहास विषय की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2025-26 के प्रश्नपत्र पर आधारित है। विद्यार्थी जिस प्रश्न पर क्लिक करेंगे उसका उत्तर दिखाई देगा।
Available in Hindi and English both mediums.
🔹 निर्देश (Instructions):
- प्रत्येक प्रश्न पर क्लिक करें — उत्तर तुरंत प्रदर्शित होगा।
- यह मॉडल आंसर अध्ययन एवं पुनरावृत्ति के लिए बनाया गया है।
- मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर पूरी तरह अनुकूल।
- हिन्दी और English दोनों माध्यम में मॉडल आंसर।
🧩 इंटरएक्टिव मॉडल आंसर (Interactive Model Answer)
कक्षा 12वीं इतिहास (HISTORY) - आदर्श उत्तर
अर्द्ध वार्षिक परीक्षा, 2025-26 | पूर्णांक: 80
भाग 1: वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Q. 1 - 5)
| स्तम्भ-1 (Column-1) | स्तम्भ-2 (Column-2) |
|---|---|
| (i) वी.एस. सुकथांकर / V.S. Sukthankar | (अ)/(A) इतावली चिकित्सक / Italian doctor |
| (ii) आइन-ए-अकबरी / Ain-i-Akbari | (ब)/(B) गौतम बुद्ध / Gautama Buddha |
| (iii) सिद्धार्थ / Siddhartha | (स)/(C) हड़प्पा सभ्यता का स्थल / Site of Harappan civilization |
| (iv) जिन्स-ए-कामिल / Jins-e-Kamil | (द)/(D) संथाल / Santhal |
| (v) सिद्धू मांझी / Sidhu Manjhi | (इ)/(E) अबुल फजल / Abul Fazal |
| (vi) चहुंदड़ो / Chanhudaro | (फ)/(F) महाभारत का समालोचनात्मक संस्करण / Critical edition of Mahabharata |
| (vii) मनूची / Manucci | (झ)/(G) सर्वोत्तम फसलें / Perfect crops |
| स्तम्भ-1 (Column-1) | सही जोड़ी (Correct Match) |
|---|---|
| (i) वी.एस. सुकथांकर / V.S. Sukthankar | -> (फ)/(F) महाभारत का समालोचनात्मक संस्करण |
| (ii) आइन-ए-अकबरी / Ain-i-Akbari | -> (इ)/(E) अबुल फजल |
| (iii) सिद्धार्थ / Siddhartha | -> (ब)/(B) गौतम बुद्ध |
| (iv) जिन्स-ए-कामिल / Jins-e-Kamil | -> (झ)/(G) सर्वोत्तम फसलें |
| (v) सिद्धू मांझी / Sidhu Manjhi | -> (द)/(D) संथाल |
| (vi) चहुंदड़ो / Chanhudaro | -> (स)/(C) हड़प्पा सभ्यता का स्थल |
| (vii) मनूची / Manucci | -> (अ)/(A) इतावली चिकित्सक |
भाग 2: लघु/दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (Q. 6 - 23)
हड़प्पा सभ्यता के चार प्रमुख नगरों के नाम लिखिए।
अथवा / OR
Write the names of four major cities of Harappan civilization.
अथवा का प्रश्न:
ग्रिड पद्धति से क्या आशय है? दो बिंदुओं में लिखिए।
What is meant by Grid system? Write in two points.
- मोहनजोदड़ो (Mohenjodaro)
- हड़प्पा (Harappa)
- धोलावीरा (Dholavira)
- कालीबंगन (Kalibangan)
- ग्रिड पद्धति का अर्थ है शहरों में सड़कों और गलियों का एक विशेष पैटर्न जिसमें वे एक-दूसरे को समकोण (90°) पर काटते हुए जाल (ग्रिड) का निर्माण करती हैं।
- यह हड़प्पा सभ्यता की नियोजित शहरी व्यवस्था की प्रमुख विशेषता थी, जिससे नगर स्पष्ट खंडों में बँट जाता था।
- Mohenjodaro
- Harappa
- Dholavira
- Kalibangan
- The Grid system refers to a specific pattern in which the streets and alleys in the cities intersect each other at right angles (90°), forming a grid.
- It was a key feature of the planned urban layout of the Harappan civilization, dividing the city into clear blocks.
अग्रहार से आप क्या समझते हैं?
अथवा / OR
What do you understand by Agrahara?
अथवा का प्रश्न:
मुद्राशास्त्र से आप क्या समझते हैं?
What do you understand by Numismatics?
अग्रहार से आशय उस भूमि या गाँव से है जिसे प्राचीन काल में ब्राह्मणों को दान में दिया जाता था। इस भूमि को राजा या उनके प्रतिनिधियों द्वारा दान दिया जाता था और आमतौर पर यह कर-मुक्त होती थी।
अथवा का उत्तर (मुद्राशास्त्र):मुद्राशास्त्र (Numismatics) सिक्कों के अध्ययन का विज्ञान है। इसके अंतर्गत सिक्कों पर लिखे गए लेखों, धातुओं की संरचना, तिथियों, और उनके द्वारा दर्शाए गए आर्थिक और राजनीतिक इतिहास का अध्ययन किया जाता है।
Agrahara refers to the land or village that was granted to Brahmanas as a donation in ancient times. This land was usually exempted from paying taxes to the state and was granted by the king or his representatives.
Answer to OR Question (Numismatics):Numismatics is the science of the study of coins. It involves studying the inscriptions, the composition of metals, dates, and the economic and political history represented by the coins.
ओलीगार्की क्या है?
अथवा / OR
What is Oligarchy?
अथवा का प्रश्न:
'जनपद' से क्या तात्पर्य है?
What is meant by 'Janpada'?
ओलीगार्की (Oligarchy) से आशय शासन के ऐसे स्वरूप से है जहाँ सत्ता का उपभोग कुछ व्यक्तियों के समूह (अमीरों, कुलीनों या प्रभावशाली लोगों) द्वारा किया जाता है। यह समूह सामूहिक रूप से शासन करता है। (उदाहरण: मगध के कुछ गण)।
अथवा का उत्तर (जनपद):'जनपद' शब्द 'जन' (लोग) और 'पद' (पैर) से मिलकर बना है, जिसका शाब्दिक अर्थ है "जहाँ जन (कबीले) अपना पैर रखते हैं"। यह छठी शताब्दी ईसा पूर्व में विकसित हुए उन क्षेत्रों या बस्तियों को दर्शाता है जहाँ लोग बस गए थे।
Oligarchy refers to a form of government where power is exercised by a small group of individuals (such as the wealthy, nobility, or influential persons). This group rules collectively. (e.g., some Ganas of Magadha).
Answer to OR Question (Janpada):The term 'Janpada' is composed of 'jana' (people) and 'pada' (foot), literally meaning "the land where the jana (tribe) sets its foot". It denotes the territories or settlements that were formed as people settled down, especially those that developed in the 6th century BCE.
पितृवंशिकता से क्या तात्पर्य है?
अथवा / OR
What is meant by Patrilineal?
अथवा का प्रश्न:
प्राचीनकाल में स्त्रीधन किसे कहा जाता था?
What was called stridhana in Ancient period?
पितृवंशिकता (Patrilineal) उस प्रणाली को कहते हैं जिसमें वंश परंपरा पिता के पुत्र (या पौत्र) के नाम से चलती है। इस व्यवस्था में पुत्रियाँ विवाह के बाद पिता के गोत्र को त्याग देती हैं और अपने पति के गोत्र को अपनाती हैं।
अथवा का उत्तर (स्त्रीधन):स्त्रीधन से तात्पर्य उस धन (उपहार, आभूषण या सम्पत्ति) से है जो एक महिला को विवाह के समय या किसी अन्य अवसर पर उसके माता-पिता, पति या अन्य रिश्तेदारों से उपहार के रूप में प्राप्त होता था। यह उसकी निजी सम्पत्ति मानी जाती थी।
Patrilineality refers to the system where the lineage is traced from father to son (or grandson). In this system, daughters usually leave their father's gotra after marriage and adopt their husband's gotra.
Answer to OR Question (Stridhana):Stridhana refers to the wealth (gifts, ornaments, or property) received by a woman as a gift from her parents, husband, or other relatives at the time of her marriage or on any other occasion. It was considered her personal property.
लोक परंपरा किसे कहते हैं?
अथवा / OR
What is called folk tradition?
अथवा का प्रश्न:
स्तूप बनाने का क्या उद्देश्य था?
What was the purpose of building the Stupa?
लोक परंपरा से तात्पर्य उन स्थानीय रीति-रिवाजों, विश्वासों और प्रथाओं से है जो एक समाज के भीतर मौखिक रूप से या अनौपचारिक साधनों से पीढ़ी-दर-पीढ़ी हस्तांतरित होते हैं और आमतौर पर शास्त्रीय परंपरा से अलग होते हैं।
अथवा का उत्तर (स्तूप उद्देश्य):स्तूप (Stupa) बनाने का मुख्य उद्देश्य बुद्ध या बौद्ध भिक्षुओं के शारीरिक अवशेषों (जैसे अस्थियाँ, बाल, या उनके उपयोग की वस्तुएँ) को सुरक्षित रखना था। स्तूप पूजा और ध्यान का केंद्र थे।
Folk tradition refers to the local customs, beliefs, and practices that are transmitted generationally within a society, typically orally or through informal means, and are usually distinct from classical traditions.
Answer to OR Question (Stupa Purpose):The main purpose of building a Stupa was to enshrine the physical remains of the Buddha or of revered Buddhist monks and nuns (such as bones, hair, or objects used by them). Stupas served as centers of worship and meditation.
अल बिरुनी को किन भाषाओं का ज्ञान था?
अथवा / OR
What languages did Al-Biruni know?
अथवा का प्रश्न:
इब्नबतूता ने भारतीय डाक व्यवस्था को क्या वर्णन दिया था?
What description of Indian postal system was given by Ibn Battuta?
अल बिरुनी को कई भाषाओं का ज्ञान था, जिनमें प्रमुख थीं: सीरियाई, अरबी, फ़ारसी, हिब्रू और संस्कृत। संस्कृत का ज्ञान प्राप्त कर उन्होंने भारत के धार्मिक व वैज्ञानिक ग्रंथों का अध्ययन किया।
अथवा का उत्तर (इब्नबतूता की डाक व्यवस्था):इब्नबतूता ने भारतीय डाक व्यवस्था (उलूक और दावा) को दुनिया की सबसे कुशल डाक व्यवस्थाओं में से एक बताया। उन्होंने इसका वर्णन ऐसा किया कि सिंध से दिल्ली तक की यात्रा में 50 दिन लगते थे, लेकिन गुप्तचरों की खबरें इस व्यवस्था से मात्र पाँच दिनों में पहुँच जाती थीं।
Al-Biruni knew several languages, the main ones being: Syriac, Arabic, Persian, Hebrew, and Sanskrit. Acquiring knowledge of Sanskrit helped him study Indian religious and scientific texts.
Answer to OR Question (Ibn Battuta's Postal System):Ibn Battuta described the Indian postal system (Ulūq and Dawā) as one of the most efficient in the world. He described it such that while a journey from Sindh to Delhi took 50 days, the news of spies reached through this system in just five days.
नयनार कौन थे?
अथवा / OR
Who were Nayanars?
अथवा का प्रश्न:
अलवार कौन थे?
Who were Alwars?
नयनार संत वे थे जो सातवीं से नौवीं शताब्दी के दौरान शिव की भक्ति का प्रचार करते हुए दक्षिण भारत (तमिलनाडु) में घूमते थे। ये विभिन्न सामाजिक पृष्ठभूमि से आते थे और इनकी संख्या लगभग 63 थी।
अथवा का उत्तर (अलवार):अलवार संत वे थे जो सातवीं से नौवीं शताब्दी के दौरान विष्णु की भक्ति का प्रचार करते हुए दक्षिण भारत (तमिलनाडु) में घूमते थे। ये भी विभिन्न पृष्ठभूमि से आते थे और इनकी संख्या लगभग 12 थी।
Nayanar saints were those who wandered in South India (Tamil Nadu) during the seventh to ninth centuries, advocating devotion to Shiva. They came from various social backgrounds and their number was about 63.
Answer to OR Question (Alwars):Alwar saints were those who wandered in South India (Tamil Nadu) during the seventh to ninth centuries, advocating devotion to Vishnu. They also came from various backgrounds and their number was about 12.
अमर-नायक प्रणाली के बारे में लिखिए।
अथवा / OR
Write about the Amar-Nayak system.
अथवा का प्रश्न:
'यवन' शब्द का प्रयोग किन लोगों के लिए किया जाता था?
The term 'Yavana' was used for which people?
अमर-नायक प्रणाली विजयनगर साम्राज्य की एक प्रमुख राजनीतिक और सैन्य व्यवस्था थी। नायक सैन्य प्रमुख थे जिन्हें शासक द्वारा प्रशासन के लिए क्षेत्र दिए जाते थे। वे किसानों से कर और अन्य भेंट वसूलते थे और बदले में सैन्य सहायता प्रदान करते थे।
अथवा का उत्तर (यवन शब्द):'यवन' शब्द का प्रयोग प्राचीन काल में संस्कृत साहित्य में यूनानियों (Greeks) या पश्चिम से आने वाले अन्य लोगों के लिए किया जाता था। बाद में, इस शब्द का प्रयोग अक्सर विदेशी आक्रमणकारियों के लिए किया जाने लगा, जिनका सामाजिक रीति-रिवाजों से परे माना जाता था।
The Amar-Nayak system was a major political and military system of the Vijayanagara Empire. Nayaks were military chiefs who were given territories by the ruler to administer. They collected taxes and tributes from peasants and, in return, provided military aid.
Answer to OR Question (Yavana Term):The term 'Yavana' was used in ancient Sanskrit literature primarily for the Greeks or other people coming from the West. Later, the term was often used for foreign invaders who were considered outside the established social customs.
मुगलकाल में मुकद्दम या मण्डल का मुख्य कार्य क्या था?
अथवा / OR
What was the chief function of Muquddam or Mandal in the Mughal Period?
अथवा का प्रश्न:
मुगल काल में पोलज किस प्रकार की भूमि थी?
What type of land was Polaj in the Mughal Period?
मुगलकाल में मुकद्दम या मण्डल गाँव का मुखिया होता था। उसका मुख्य कार्य यह सुनिश्चित करना था कि गाँव का कर समय पर जमा हो जाए। वह गाँव वालों के बीच झगड़ों को भी सुलझाता था और गाँव की ओर से राजस्व अधिकारियों से बातचीत करता था।
अथवा का उत्तर (पोलज भूमि):पोलज मुगल काल में सर्वोत्तम प्रकार की खेती योग्य भूमि थी। इस भूमि पर हर साल लगातार खेती की जाती थी और इसे कभी भी खाली (परती) नहीं छोड़ा जाता था। इस पर आमतौर पर एक वर्ष में दो फसलें उगाई जाती थीं।
The Muquddam or Mandal was the village headman during the Mughal period. His chief function was to ensure that the village's revenue was collected and deposited on time. He also settled disputes among villagers and negotiated with revenue officials on behalf of the village.
Answer to OR Question (Polaj Land):Polaj was considered the best category of cultivable land in the Mughal period. This land was continuously cultivated every year and was never left fallow. It was generally used to grow two crops a year.
गाँवों में जोतदार अधिक प्रभावशाली क्यों थे?
अथवा / OR
Why were the Jotedars most powerful in villages?
अथवा का प्रश्न:
पहाड़िया किस प्रकार जीवन यापन करते थे?
How did the Paharias live?
जोतदार गाँवों में अधिक प्रभावशाली थे क्योंकि वे गाँव में ही रहते थे और बड़े ज़मींदारों के विपरीत किसानों के निकट थे। उनके पास बड़े भूखंड थे और वे स्थानीय व्यापार और साहूकारी पर नियंत्रण रखते थे, जिससे वे किसानों पर निर्भरता बनाते थे।
अथवा का उत्तर (पहाड़िया जीवन यापन):पहाड़िया लोग राजमहल की पहाड़ियों के आस-पास रहते थे और अपने जीवन यापन के लिए स्थानांतरित खेती (झूम खेती) करते थे। वे जंगल के उत्पादों (महुआ, रेशम आदि) पर निर्भर थे, और साथ ही शिकार व पशुपालन भी करते थे।
Jotedars were powerful because they lived in the villages and, unlike large zamindars, were close to the peasants. They possessed vast tracts of land and controlled local trade and money lending, creating dependence among the peasants on them.
Answer to OR Question (Paharias' Livelihood):The Paharias lived around the Rajmahal Hills and practiced shifting cultivation (Jhum) for their livelihood. They were dependent on forest products (Mahuwa, silk, etc.) and also engaged in hunting and pastoralism.
प्राचीन भारतीय इतिहास को जानने में सिक्कों का क्या महत्त्व है?
अथवा / OR
What is the importance of coins in knowing Indian History?
अथवा का प्रश्न:
अभिलेख साक्ष्य की क्या सीमाएं है?
What are the limitations of Record Evidence?
- शासकों का नाम और काल: सिक्कों पर शासकों के नाम और चित्र अंकित होते थे, जिससे उनके शासनकाल और क्षेत्र की जानकारी मिलती थी।
- आर्थिक इतिहास: सिक्कों में उपयोग की गई धातु (सोना, चाँदी, तांबा) उस समय की आर्थिक समृद्धि को दर्शाती है।
- व्यापार और विस्तार: जहाँ सिक्के पाए जाते थे, वह उस साम्राज्य के व्यापारिक विस्तार और प्रभाव क्षेत्र का पता लगाने में मदद करते थे।
- अक्षरों का धुंधलापन: कई अभिलेख समय के साथ नष्ट हो गए हैं या उनके अक्षर इतने धुंधले हो गए हैं कि उन्हें समझना मुश्किल है।
- केवल एक दृष्टिकोण: अभिलेख अक्सर शासक के दृष्टिकोण से लिखे जाते थे, इसलिए वे आम लोगों के जीवन का पूरा विवरण प्रस्तुत नहीं करते।
- तकनीकी सीमाएँ: अभिलेखों को पढ़ने के लिए विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है और सभी अभिलेखों का अर्थ अभी भी पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है।
- Rulers' Name and Period: Coins often bear the names and images of the rulers, providing information about their reign and territory.
- Economic History: The metal used in the coins (gold, silver, copper) indicates the economic prosperity of that time.
- Trade and Expansion: The locations where coins are found help trace the commercial expansion and sphere of influence of the empire.
- Faint Inscriptions: Many inscriptions have been destroyed over time or their letters are so faint that they are difficult to decipher.
- One-Sided View: Inscriptions were often written from the ruler's perspective, so they do not present a complete picture of the lives of the common people.
- Technical Limitations: Specialists are required to read the inscriptions, and the meaning of all inscriptions has not yet been fully understood.
प्राचीन काल में स्त्री और पुरुष किस प्रकार सम्पत्ति अर्जित कर सकते थे? वर्णन कीजिए।
अथवा / OR
How could women and men acquire wealth in ancient time? Describe.
अथवा का प्रश्न:
"महाभारत एक गतिशील ग्रंथ है।" इस कथन की व्याख्या कीजिए।
"The Mahabharata is a dynamic text." Explain this statement.
- पुरुषों द्वारा: मनुस्मृति के अनुसार, पुरुषों के लिए सम्पत्ति अर्जन के सात तरीके थे, जिनमें विरासत, खोज, खरीद, निवेश, काम और युद्ध में जीत शामिल थे।
- स्त्रियों द्वारा: स्त्रियों के लिए छः तरीके बताए गए थे, जिनमें स्त्रीधन (विवाह के समय और बाद में मिले उपहार), स्नेह के प्रतीक के रूप में मिले उपहार, और उनके पति के किसी भी संपत्ति का एक हिस्सा शामिल था, हालाँकि उन पर पति का नियंत्रण रहता था।
- सीमाएँ: स्त्रियों को पति की पूर्व अनुमति के बिना परिवार की भूमि या सम्पत्ति पर अधिकार नहीं था।
महाभारत को एक गतिशील ग्रंथ इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह सदियों से बदलता और विकसित होता रहा है।
- नए पाठों का समावेश: विभिन्न क्षेत्रों में इसके कथानक में नए अध्याय, उपदेश और कहानियाँ जोड़ी गईं।
- विभिन्न संस्करण: देश के विभिन्न भागों में इसकी पुनर्व्याख्या की गई, और इसे अलग-अलग भाषाओं और माध्यमों (जैसे नृत्य, नाटक, चित्रकला) में दर्शाया गया।
- समालोचनात्मक संस्करण: वी.एस. सुकथांकर के नेतृत्व में तैयार किया गया समालोचनात्मक संस्करण इसकी गतिशीलता को दर्शाता है, जहाँ विद्वानों ने सैकड़ों संस्करणों की तुलना करके एक सामान्य संस्करण निकाला।
- By Men: According to Manusmriti, there were seven ways for men to acquire wealth, including inheritance, finding, purchase, investment, work, and victory in war.
- By Women: Six ways were prescribed for women, including Stridhana (gifts received at and after marriage), gifts received as a token of affection, and a portion of their husband's property, though typically under his control.
- Limitations: Women generally did not have the right to family land or property without the prior permission of their husband.
The Mahabharata is called a dynamic text because it has evolved and changed over centuries.
- Inclusion of New Texts: New chapters, sermons, and stories were added to its narrative in different regions.
- Different Versions: It was reinterpreted in various parts of the country and represented in different languages and media (like dance, drama, painting).
- Critical Edition: The critical edition prepared under V.S. Sukthankar reflects its dynamism, where scholars compared hundreds of versions to arrive at a common text.
बुद्ध के जीवन को प्रभावित करने वाली घटना का वर्णन कीजिए।
अथवा / OR
Describe the incident that had affected the life of Buddha.
अथवा का प्रश्न:
विनय पिटक में भिक्षु व भिक्षुणियों के लिए क्या नियम दिये गये थे? वर्णन कीजिए।
What rules for Monks and Nuns were given in the Vinaya Pitaka? Describe.
बुद्ध (सिद्धार्थ) के जीवन को प्रभावित करने वाली प्रमुख घटनाएँ चार दृश्य थीं, जिन्हें उन्होंने एक ही यात्रा के दौरान देखा:
- बीमार व्यक्ति: उन्होंने एक वृद्ध व्यक्ति को देखा, जिसने उन्हें वृद्धावस्था के अपरिहार्य सत्य का बोध कराया।
- दुःखी व्यक्ति: उन्होंने एक बीमार व्यक्ति को देखा, जिसने उन्हें शारीरिक पीड़ा और कष्ट की वास्तविकता समझाई।
- शव यात्रा: उन्होंने एक मृत व्यक्ति की शव यात्रा देखी, जिसने उन्हें जीवन की अंतिम सच्चाई, मृत्यु, से परिचित कराया।
- संन्यासी: अंत में, उन्होंने एक संन्यासी को देखा जो शांतिपूर्ण और संतुष्ट लग रहा था। इन दृश्यों ने उन्हें जीवन में दुःख की व्यापकता का एहसास कराया और उन्होंने सत्य की खोज के लिए संन्यास का मार्ग अपनाया।
विनय पिटक में बौद्ध संघ में रहने वाले भिक्षुओं और भिक्षुणियों के लिए आचार-संहिता और नियमों का संग्रह है। प्रमुख नियम:
- संन्यास: भिक्षुओं को सादा जीवन जीना होता था और निजी संपत्ति रखने की अनुमति नहीं थी।
- संघ में प्रवेश: संघ में प्रवेश करने के लिए अनुष्ठान और नियम दिए गए हैं, जिसमें भिक्षु या भिक्षुणी को सांसारिक जीवन का त्याग करना होता था।
- भिक्षा: उन्हें भिक्षा पर जीवन यापन करना होता था और वे एक स्थान पर स्थायी रूप से नहीं रह सकते थे (वर्षा ऋतु को छोड़कर)।
The major incidents that affected the life of the Buddha (Siddhartha) were the four sights he witnessed during a single journey:
- Old Man: He saw an old person, which made him realise the inevitability of old age.
- Sick Man: He saw a sick person, which made him understand the reality of physical suffering and pain.
- Corpse: He saw a dead body being carried for cremation, which introduced him to the ultimate truth of life, death.
- Ascetic: Finally, he saw an ascetic who seemed peaceful and content. These sights made him realise the pervasiveness of sorrow in life, leading him to choose the path of renunciation in search of truth.
The Vinaya Pitaka is a collection of rules of conduct and discipline for the monks and nuns living in the Buddhist Sangha. The main rules included:
- Renunciation: Monks had to live a simple life and were not allowed to possess private property.
- Admission to Sangha: Rituals and rules were given for admission to the Sangha, requiring the monk or nun to renounce worldly life.
- Alms: They had to live on alms and were not allowed to stay permanently in one place (except during the rainy season).
अंग्रेजों द्वारा लायी गयी स्थाई बंदोबस्त व्यवस्था की क्या विशेषताएं थीं?
अथवा / OR
What were the features of the permanent settlement system introduced by the British?
अथवा का प्रश्न:
पाँचवीं रिपोर्ट का भारतीय इतिहास में क्या महत्त्व है?
What is the significance of the Fifth Report in Indian History?
- ज़मींदार भू-स्वामी: ज़मींदारों को भू-स्वामी घोषित कर दिया गया और उन्हें किसानों से लगान वसूलने का अधिकार दिया गया।
- राजस्व राशि स्थाई: भू-राजस्व की राशि हमेशा के लिए स्थाई कर दी गई, जिसे कंपनी ने ज़मींदारों से वसूलना था।
- सूर्यास्त कानून: अगर कोई ज़मींदार निश्चित तारीख के सूर्यास्त तक राजस्व जमा नहीं कर पाता था, तो उसकी ज़मींदारी नीलाम कर दी जाती थी।
पाँचवीं रिपोर्ट (1813) का महत्त्व ब्रिटिश भारत के इतिहास में अत्यंत अधिक है:
- कंपनी के शासन की आलोचना: यह रिपोर्ट ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रशासन की कार्यप्रणाली और अनियमितताओं पर ब्रिटिश संसद में की गई एक गंभीर आलोचना थी।
- ऐतिहासिक स्रोत: यह रिपोर्ट हमें ग्रामीण बंगाल के जीवन और ज़मींदारों की स्थिति के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती है, हालाँकि यह एक पक्षीय (कंपनी के दृष्टिकोण से) हो सकती है।
- नीति परिवर्तन: इस रिपोर्ट के आधार पर ब्रिटिश संसद ने भारत में कंपनी के शासन को नियंत्रित करने के लिए कई नए कानून पारित किए।
- Zamindars as Landlords: Zamindars were recognised as the owners of the land and were given the right to collect rent from the peasants.
- Revenue Fixed: The amount of land revenue to be collected by the company from the Zamindars was permanently fixed.
- Sunset Law: If a Zamindar failed to deposit the revenue by sunset on the specified date, his Zamindari was liable to be auctioned off.
The Fifth Report (1813) holds great significance in the history of British India:
- Criticism of Company Rule: It was a severe criticism presented to the British Parliament regarding the working and irregularities of the East India Company's administration.
- Historical Source: The report provides us with invaluable information about the life in rural Bengal and the condition of the Zamindars, although it might be one-sided (from the Company's perspective).
- Policy Change: Based on this report, the British Parliament passed several new laws to control the Company's rule in India.
मोहनजोदड़ो नगर की प्रमुख नगरीय विशेषताओं की व्याख्या कीजिए।
अथवा / OR
Describe the main urban features of Mohenjodaro city.
अथवा का प्रश्न:
हड़प्पा सभ्यता के अंत से संबंधित अवधारणाओं को समझाइए।
Explain the concepts related to the end of the Harappan civilization.
- नियोजित शहरी केंद्र: मोहनजोदड़ो एक अत्यंत नियोजित शहरी केंद्र था। इसे दो भागों में विभाजित किया गया था: एक छोटा, ऊँचा 'दुर्ग' और एक बड़ा, निचला 'निचला शहर'।
- ग्रिड पैटर्न: यहाँ की सड़कें और गलियाँ एक दूसरे को समकोण पर काटती थीं, जिससे शहर स्पष्ट आयताकार खंडों में बँट जाता था।
- जल निकास प्रणाली: इस नगर की सबसे विशिष्ट विशेषता इसकी उत्कृष्ट जल निकास प्रणाली थी। हर घर से नालियाँ गली की नालियों से जुड़ी होती थीं, और गली की नालियाँ मुख्य नालों से जुड़कर शहर के बाहर जाती थीं।
- विशिष्ट संरचनाएँ: दुर्ग में विशाल स्नानागार (Great Bath) और विशाल अन्न भंडार जैसी महत्त्वपूर्ण सार्वजनिक इमारतें थीं, जो अनुष्ठान और प्रशासनिक कार्यों के लिए उपयोग की जाती थीं।
हड़प्पा सभ्यता के अंत से संबंधित प्रमुख अवधारणाएँ (लगभग 1800 ईसा पूर्व) निम्नलिखित हैं:
- जलवायु परिवर्तन और वनों की कटाई: कुछ विद्वानों का मानना है कि जलवायु परिवर्तन (शुष्कता में वृद्धि) और बड़े पैमाने पर वनों की कटाई से पर्यावरण बिगड़ा और कृषि उत्पादन कम हुआ।
- बाढ़ और नदियों के मार्ग में परिवर्तन: कुछ बस्तियाँ, विशेषकर सिंधु नदी के किनारे, बार-बार आने वाली बाढ़ या नदी के अपने मार्ग बदलने के कारण नष्ट हो गईं, जिससे कृषि और व्यापार बाधित हुआ।
- बाहरी आक्रमण: कुछ पुरातत्वविदों ने आर्य आक्रमण (या 'विदेशी' आक्रमण) को अंत का कारण माना, हालांकि यह अब कम स्वीकार्य सिद्धांत है, क्योंकि इसके ठोस प्रमाण नहीं मिलते।
- अत्यधिक जनसंख्या और प्रशासनिक कमजोरी: अन्य कारक जैसे अत्यधिक जनसंख्या दबाव और केंद्रीय प्रशासनिक संरचना के टूटने को भी पतन का कारण माना जाता है।
- Planned Urban Centre: Mohenjodaro was a highly planned urban centre. It was divided into two sections: a smaller, elevated 'Citadel' and a larger, lower 'Lower Town'.
- Grid Pattern: The roads and streets intersected each other at right angles, dividing the city into clear rectangular blocks (the Grid system).
- Drainage System: The most distinctive feature of this city was its excellent drainage system. Every house drain was connected to the street drains, which in turn connected to larger main drains that ran out of the city.
- Specific Structures: The Citadel contained important public buildings like the Great Bath and the Great Granary, which were used for ritual and administrative purposes.
The main concepts related to the end of the Harappan civilization (around 1800 BCE) are:
- Climate Change and Deforestation: Some scholars believe that climate change (increased aridity) and large-scale deforestation led to environmental deterioration and reduced agricultural output.
- Floods and River Course Changes: Some settlements, especially those along the Indus, were destroyed due to recurrent floods or the shifting of the river course, which hampered agriculture and trade.
- External Invasion: Some archaeologists attributed the end to the Aryan invasion (or 'foreign' invasion), though this is now a less accepted theory due to a lack of concrete evidence.
- Overpopulation and Administrative Weakness: Other factors like overpopulation stress and the breakdown of the central administrative structure are also considered reasons for its decline.
बाबा गुरु नानक के उपदेशों का वर्णन कीजिए।
अथवा / OR
Describe the teachings of Baba Guru Nanak.
अथवा का प्रश्न:
चोल शासकों ने संतों का समर्थन प्राप्त करने के लिए क्या प्रयास किये? स्पष्ट कीजिए।
What efforts did the Chola rulers make to find the support of saints? Explain.
- निराकार ईश्वर की पूजा: गुरु नानक ने एक निराकार ईश्वर की पूजा पर ज़ोर दिया। उन्होंने सभी धार्मिक दिखावों और बाहरी कर्मकांडों को अस्वीकार कर दिया।
- जाति व्यवस्था का विरोध: उन्होंने जाति व्यवस्था की निंदा की और लोगों के बीच समानता की वकालत की। उन्होंने सामूहिक भोजन (लंगर) की परंपरा शुरू की, जहाँ सभी लोग साथ बैठकर खाते थे।
- मुक्ति का मार्ग: उनके अनुसार, मुक्ति किसी भी प्रकार के त्याग या संन्यास से नहीं, बल्कि सच्चे विश्वास, ईमानदार जीवन और दूसरों के कल्याण के लिए काम करने से प्राप्त की जा सकती है।
- नाम-जप: उन्होंने ईश्वर के नाम का नियमित रूप से जप करने पर बल दिया, क्योंकि यह मोक्ष प्राप्त करने का सबसे सरल और सीधा तरीका था।
चोल शासकों ने धार्मिक और राजनीतिक वैधता प्राप्त करने के लिए नयनार और अलवार संतों का समर्थन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित प्रयास किए:
- मंदिर निर्माण: चोल राजाओं ने शिव और विष्णु के भव्य मंदिर बनवाए। इससे यह सुनिश्चित हुआ कि शासक संतों द्वारा पूजित देवताओं का संरक्षण कर रहे हैं।
- भजनों का गायन: उन्होंने नयनार संतों के भजनों (जैसे अप्पार, सम्बंदर, सुंदरार) को मंदिरों में गाने की व्यवस्था की और देवराम (एक संग्रह) को संकलित करने में मदद की।
- भूमि अनुदान: शासकों ने मंदिरों के रखरखाव के लिए और भक्ति परंपराओं को प्रोत्साहित करने के लिए संतों से जुड़े मंदिरों को भूमि अनुदान दिए।
- शाही छवि: कुछ राजाओं ने मंदिरों में अपनी मूर्तियाँ भी संतों के साथ स्थापित कीं, जिससे यह दिखाया गया कि वे भी संत परंपरा के अनुयायी हैं।
- Worship of One God: Guru Nanak stressed the worship of one formless God. He rejected all religious ostentation and external rituals.
- Rejection of Caste System: He denounced the caste system and advocated equality among people. He started the tradition of the Langar, where people of all backgrounds ate together.
- Path to Liberation: According to him, liberation could be achieved not by any form of renunciation or asceticism, but by true faith, honest living, and working for the welfare of others.
- Nama-Jap: He emphasised the regular chanting of the name of God (Nama-Jap), as it was the simplest and most direct path to attain salvation.
Chola rulers made the following efforts to gain the support of Nayanar and Alwar saints to achieve religious and political legitimacy:
- Temple Building: Chola kings built grand temples for Shiva and Vishnu. This ensured that the ruler was patronising the deities worshipped by the saints.
- Recitation of Hymns: They arranged for the hymns of Nayanar saints (like Appar, Sambandar, Sundarar) to be sung in the temples and helped in compiling the Tevaram (a collection).
- Land Grants: Rulers made land grants to temples associated with the saints for their maintenance and to encourage devotional traditions.
- Royal Image: Some kings even installed their own images in the temples alongside the saints, projecting themselves as followers of the saint tradition.
विजयनगर की किलेबंदी की प्रमुख विशेषताओं का वर्णन कीजिए।
अथवा / OR
Describe about the main features of Vijaynagara's fortification.
अथवा का प्रश्न:
महानवमी डिब्बा तथा इससे जुड़े अनुष्ठान की विशेषताएं लिखिए।
Write the features of Mahanavami Dibba and the rituals associated with it.
विजयनगर की किलेबंदी की प्रमुख विशेषताएँ, जैसा कि अब्दुर रज्जाक ने भी वर्णन किया है, इस प्रकार हैं:
- सात स्तरों की दीवारें: किलेबंदी की सात परतें थीं, जो न केवल शहर को, बल्कि कृषि क्षेत्रों और जंगलों को भी घेरती थीं। इसका उद्देश्य घेराबंदी के दौरान खाद्य आपूर्ति को सुरक्षित रखना था।
- पत्थरों की चिनाई: दीवारों के निर्माण में गारे या सीमेंट का उपयोग नहीं किया गया था। पत्थर की चिनाई वेज के आकार की थी, जो एक दूसरे को फँसाकर मज़बूती प्रदान करती थी।
- अंदरूनी सड़कें: बाहरी दीवारों के चारों ओर से फसल वाले खेतों तक पहुँचने के लिए सड़कें थीं, जो घेराबंदी की स्थिति में भी कृषि क्षेत्रों के सामरिक उपयोग को दर्शाती हैं।
- प्रवेश द्वार: किले के प्रवेश द्वार विशिष्ट रूप से मेहराबदार थे और उनके साथ-साथ सुरक्षा हेतु बुर्जियाँ भी बनी थीं। ये शहर के सैन्य महत्व को दर्शाते हैं।
महानवमी डिब्बा विजयनगर साम्राज्य के राजकीय केंद्र में स्थित एक विशाल मंच था।
- विशाल मंच: यह एक ऊँचा, बहु-मंजिला मंच था जिसका आधार 50 मीटर वर्गाकार और ऊँचाई 11 मीटर थी। इसके आधार पर नक्काशीदार चित्र बने थे।
- अनुष्ठान: यह महानवमी (उत्तरी भारत में दशहरा, पूर्वी भारत में दुर्गा पूजा) के अवसर पर होने वाले अनुष्ठानों का केंद्र था।
- सामुदायिक प्रदर्शन: इस अवसर पर राजा द्वारा सैनिक प्रदर्शन, नायकों द्वारा भेंट, और घोड़ों तथा हाथियों की पूजा जैसे अनुष्ठान आयोजित किए जाते थे, जो राजा की शक्ति और प्रभुत्व का प्रदर्शन करते थे।
- प्रतीकात्मकता: यह डिब्बा संभवतः राजा के राजकीय अधिकार, नियंत्रण और साम्राज्य पर प्रभुत्व को दर्शाता था।
The main features of Vijayanagara's fortification, as described by Abdur Razzaq, are as follows:
- Seven Lines of Walls: There were seven layers of fortification, which enclosed not only the city but also the agricultural tracts and forests. This aimed to protect the food supply during a siege.
- Stone Masonry: The walls were constructed using no mortar or cement. The stone masonry was wedge-shaped, interlocking the blocks to provide strength.
- Internal Roads: Roads ran around the outer walls, providing access to the cultivated fields, demonstrating the strategic use of agricultural areas even in a siege.
- Gateways: The gateways to the fort were uniquely arched and accompanied by guardrooms, which reflected the military significance of the city.
The Mahanavami Dibba was a massive platform located in the royal centre of the Vijayanagara Empire.
- Huge Platform: It was a high, multi-storeyed platform with a 50-metre square base and a height of 11 metres. Its base was covered with carved reliefs.
- Rituals: It was the centre for rituals performed during the festival of Mahanavami (Dussehra in North India, Durga Puja in East India).
- Public Performance: On this occasion, rituals like military parades, presentation of tributes by Nayaks, and the worship of horses and elephants were held by the king, demonstrating the king's power and dominance.
- Symbolism: The Dibba likely symbolised the king's royal authority, control, and supremacy over the empire.
निम्नलिखित को भारत के मानचित्र पर दर्शाइए: (i) धोलावीरा (ii) कालीबंगन (iii) मथुरा (iv) सांची
अथवा / OR
On the Map of India mark the following: (i) Dholavira (ii) Kalibangan (iii) Mathura (iv) Sanchi
अथवा का प्रश्न:
निम्नलिखित को भारत के मानचित्र पर प्रदर्शित कीजिए: (i) उज्जैनी (ii) अमरावती (iii) सारनाथ (iv) लोथल
On the Map of India mark the following: (i) Ujjaini (ii) Amravati (iii) Sarnath (iv) Lothal
- धोलावीरा (Dholavira): गुजरात (हड़प्पा स्थल)
- कालीबंगन (Kalibangan): राजस्थान (हड़प्पा स्थल)
- मथुरा (Mathura): उत्तर प्रदेश (मौर्य/कुषाण केंद्र)
- सांची (Sanchi): मध्य प्रदेश (बौद्ध स्तूप)
मानचित्र पर संकेत:
अथवा का उत्तर (मानचित्र स्थान और राज्य):- उज्जैनी (Ujjaini): मध्य प्रदेश (प्राचीन महाजनपद)
- अमरावती (Amravati): आंध्र प्रदेश (बौद्ध स्तूप)
- सारनाथ (Sarnath): उत्तर प्रदेश (बुद्ध का प्रथम उपदेश स्थल)
- लोथल (Lothal): गुजरात (हड़प्पा बंदरगाह)
मानचित्र पर संकेत:
- Dholavira: Gujarat (Harappan site)
- Kalibangan: Rajasthan (Harappan site)
- Mathura: Uttar Pradesh (Maurya/Kushan centre)
- Sanchi: Madhya Pradesh (Buddhist Stupa)
Map Indication:
Map Answer to OR Question (Location and State):- Ujjaini: Madhya Pradesh (Ancient Mahajanapada)
- Amravati: Andhra Pradesh (Buddhist Stupa)
- Sarnath: Uttar Pradesh (First sermon site of Buddha)
- Lothal: Gujarat (Harappan Port)
Map Indication:
10th Science MCQ Quiz – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Science Fill in the Blanks MCQ Quiz – MCQ
रिक्त स्थान प्रश्न – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Science Match the Following Quiz – MCQ
सही जोड़ी बनाइए – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Science True/False Quiz – MCQ
सत्य / असत्य – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Science One Word / Sentence Amswer Quiz – MCQ
एक शब्द या एक वाक्य में उत्तर – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th English Grammar (Articles) Fill in the Blanks Quiz – MCQ
आर्टिकल्स (ग्रामर) रिक्त स्थान प्रश्न – अंग्रेजी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th English "Do As Directed" Quiz – MCQ
"Do As Directed" प्रश्न – अंग्रेजी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th English Section D Text Book MCQ Quiz – MCQ
Text Book MCQ Quiz प्रश्न – अंग्रेजी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi MCQ Quiz – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi Fill in the Blanks MCQ Quiz – MCQ
रिक्त स्थान प्रश्न – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi Match the Following Quiz – MCQ
सही जोड़ी बनाइए – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi True/False Quiz – MCQ
सत्य / असत्य – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi One Word / Sentence Amswer Quiz – MCQ
एक शब्द या एक वाक्य में उत्तर – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
12th History MCQ Quiz – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
12th History Fill in the Blanks MCQ Quiz – MCQ
रिक्त स्थान प्रश्न – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
12th History Match the Following Quiz – MCQ
सही जोड़ी बनाइए – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
MP Board 12th History True/False Quiz – MCQ
सत्य / असत्य – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
12th History One Word / Sentence Amswer Quiz – MCQ
एक शब्द या एक वाक्य में उत्तर – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry Fill in the Blanks MCQ Quiz – MCQ
रिक्त स्थान प्रश्न – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry MCQ Quiz – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry Match the Pair Quiz – MCQ
सही जोड़ी मिलाओ क्विज – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry One Word / Sentence Amswer Quiz
एक शब्द / वाक्य में उत्तर वाले प्रश्न – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry True - False Quiz Quiz
सत्य / असत्य प्रश्न – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
English – Do as Directed (2022–2026)
MP Board Class 12th English “Do as Directed” क्विज़ – फ्री ऑनलाइन प्रैक्टिस
English Grammar (2022–2025)
बोर्ड परीक्षा के वास्तविक प्रश्नों पर आधारित Grammar क्विज़
English – Unseen Passage (2022–2025)
पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों पर आधारित अनसीन पैसेज क्विज़
Political Science – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – Arts राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Political Science Fill in the Blanks Quiz
रिक्त स्थान भरें (Fill in the Blanks) Quiz राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
MP Board 12th Political Science
सही जोड़ी मिलाइए (Match the Pair) राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
MP Board 12th Political Science True - False Quiz
“सत्य / असत्य” (True - False Quiz) राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
MP Board 12th Political Science One Sentence answer
एक वाक्य में उत्तर प्रश्न राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
Economics – One Word Answer
“एक शब्द में उत्तर” प्रकार के प्रश्नों पर आधारित क्विज (Arts & Commerce)
Economics – Match the Following
2022–2025 के महत्वपूर्ण “सही जोड़ी मिलाओ” प्रश्न
Economics – True / False
Arts & Commerce के लिए सत्य/असत्य क्विज (2022–2025)
Economics – Fill in the Blanks
अर्थशास्त्र रिक्त स्थान प्रश्न प्रैक्टिस क्विज (2022–2025)
Economics – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – Arts & Commerce (2022–2025)
SEPTA DEEP








कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें