MP Board 10th Social Science Half Yearly Model Answer 2025
📘 कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान (Social Science) अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2025 का मॉडल आंसर (Hindi & English Medium) यहाँ देखें। यह आदर्श उत्तर MP Education Gyan Deep द्वारा विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा 2026 की तैयारी में सहायता के लिए तैयार किया गया है।
🧾 पोस्ट विवरण (Post Description)
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान की हाल ही में संपन्न अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2025 के प्रश्नपत्रों के लिए यहाँ आदर्श उत्तर (Model Answer) उपलब्ध कराए गए हैं। विद्यार्थी जिस प्रश्न का उत्तर देखना चाहते हैं, उस प्रश्न पर क्लिक करें — उत्तर तुरंत प्रदर्शित हो जाएगा। यह सुविधा मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर आसानी से उपयोग की जा सकती है।
📚 Model Answer (Hindi & English Medium)
यह सेक्शन आपके प्रश्न-उत्तर कोड (accordion format) के लिए है। यहाँ पर आप अपना HTML कोड जोड़ें जिसमें प्रत्येक प्रश्न का उत्तर हिन्दी तथा अंग्रेज़ी दोनों माध्यम में प्रदर्शित होगा।
कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान (2025-26) - आदर्श उत्तर
सभी मुख्य और "अथवा" प्रश्नों के उत्तर शामिल हैं।
भाग 1: वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Q. 1 - 5)
| कॉलम 'क' (Column 'A') | कॉलम 'ख' (Column 'B') |
|---|---|
| (i) राष्ट्रीय वन नीति / National Forest Policy | (अ) रेगर मृदा / Regur soil |
| (ii) काली मृदा / Black soil | (ब) नगर निगम / Municipal Corporation |
| (iii) मेयर / Mayor | (स) 1952 / 1952 |
| (iv) प्रतिरक्षा, बैंकिंग व संचार / Defence, Banking and Communication | (द) ऋण का औपचारिक स्रोत / Formal source of credit |
| (v) सहकारी समितियाँ / Cooperative societies | (इ) विनिमय का माध्यम / Medium of Exchange |
| (vi) मुद्रा / Money | (फ) संघ सूची / Union List |
| कॉलम 'क' (Column 'A') | सही जोड़ी (Correct Match) |
|---|---|
| (i) राष्ट्रीय वन नीति / National Forest Policy | -> (स) 1952 / 1952 |
| (ii) काली मृदा / Black soil | -> (अ) रेगर मृदा / Regur soil |
| (iii) मेयर / Mayor | -> (ब) नगर निगम / Municipal Corporation |
| (iv) प्रतिरक्षा, बैंकिंग व संचार / Defence, Banking and Communication | -> (फ) संघ सूची / Union List |
| (v) सहकारी समितियाँ / Cooperative societies | -> (द) ऋण का औपचारिक स्रोत / Formal source of credit |
| (vi) मुद्रा / Money | -> (इ) विनिमय का माध्यम / Medium of Exchange |
भाग 2: लघु/दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (Q. 6 - 23)
मृदा अपरदन को नियन्त्रित करने के कोई दो उपाय लिखिए।
अथवा / OR
Write any two measures to control Soil Erosion.
अथवा का प्रश्न:
जलोढ़ मृदा की कोई दो विशेषताएं लिखिए।
Write any two features of Alluvial Soil.
- समोच्च रेखीय जुताई: ढाल वाली भूमि पर समोच्च रेखाओं के समानांतर हल चलाने से जल बहाव की गति धीमी हो जाती है।
- पट्टी कृषि: फसलों के बीच घास की पट्टियाँ उगाना, जो पवन और जल के बल को कमजोर करती हैं।
- रक्षक मेखला: खेतों के चारों ओर पेड़ लगाना, जिससे पवन की गति कम होती है।
- यह हिमालय की तीन महत्त्वपूर्ण नदी प्रणालियों (सिंधु, गंगा और ब्रह्मपुत्र) द्वारा लाए गए निक्षेपों से बनी है।
- यह अत्यधिक उपजाऊ होती है और इसमें पोटाश, फॉस्फोरस तथा चूने की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।
- यह मृदा मुख्य रूप से उत्तरी मैदानों में पाई जाती है।
- Contour Ploughing: Ploughing along the contour lines on slopes decelerates the flow of water.
- Strip Cropping: Leaving strips of grass to grow between crops, which helps break up the force of wind and water.
- Shelter Belts: Planting rows of trees to check wind movement.
- This soil is made up of deposits brought by the three important Himalayan river systems.
- It is highly fertile and contains an adequate proportion of Potash, Phosphoric acid, and Lime.
- This soil is mainly found in the Northern Plains.
'प्रोजेक्ट टाईगर' के दो मुख्य उद्देश्य क्या हैं?
अथवा / OR
What are the two main objectives of "Project Tiger"?
अथवा का प्रश्न:
वनों से होने वाले कोई दो लाभ लिखिए।
Write any two advantages of Forest.
- बाघों को विलुप्त होने से बचाना और उनकी संख्या को बढ़ाना।
- बाघों के प्राकृतिक आवासों को संरक्षित करना और उनकी जैविक विविधता को बनाए रखना।
- वन हमें इमारती लकड़ी, जलावन और कई औषधीय जड़ी-बूटियाँ प्रदान करते हैं।
- वन मृदा अपरदन को रोकते हैं और जलवायु तथा जल चक्र को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।
- वन वन्यजीवों को आवास प्रदान करते हैं और पारिस्थितिकी संतुलन बनाए रखते हैं।
- To save the tiger from extinction and increase its population.
- To preserve its natural habitat and maintain the biological diversity of the area.
- Forests provide us with timber, firewood, and various medicinal herbs.
- Forests prevent soil erosion and help in controlling climate and water cycles.
- Forests provide habitats for wildlife and maintain ecological balance.
भारत में उगाई जाने वाली चार प्रमुख रेशेदार फसलों के नाम लिखिए।
अथवा / OR
Write the names of four fibre crops grown in India.
अथवा का प्रश्न:
भारत में चावल व गन्ना उत्पादन करने वाले दो-दो राज्यों के नाम लिखिए।
Write the names of two rice producing and sugar producing states of India.
- कपास (Cotton)
- जूट (Jute)
- सन (Hemp)
- प्राकृतिक रेशम (Natural Silk)
चावल उत्पादक राज्य: पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पंजाब।
गन्ना उत्पादक राज्य: उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक।
- Cotton
- Jute
- Hemp
- Natural Silk
Rice Producing States: West Bengal, Uttar Pradesh, Punjab.
Sugarcane Producing States: Uttar Pradesh, Maharashtra, Karnataka.
झूम कृषि किसे कहते हैं? यह भारत के किन राज्यों में की जाती है?
अथवा / OR
What is Jhumming? In which states of India is this agriculture done?
अथवा का प्रश्न:
वाणिज्यिक कृषि क्या है? इस कृषि के कोई दो उदाहरण लिखिए।
What is commercial farming? Write any two examples of this farming.
झूम कृषि (स्थानांतरी कृषि) वह कृषि पद्धति है जिसमें किसान जंगल के एक टुकड़े को साफ़ करके और जलाकर उस पर कुछ वर्षों तक खेती करते हैं। जब मिट्टी की उर्वरता कम हो जाती है, तो वे दूसरे टुकड़े पर चले जाते हैं। इसे 'काटो और जलाओ' (Slash and Burn) कृषि भी कहा जाता है।
राज्य: यह मुख्य रूप से पूर्वोत्तर राज्यों जैसे **मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, और असम** के पहाड़ी क्षेत्रों में की जाती है।
अथवा का उत्तर (वाणिज्यिक कृषि):वाणिज्यिक कृषि वह कृषि है जिसका मुख्य उद्देश्य **बाज़ार में बिक्री के लिए उच्च उत्पादन** प्राप्त करना होता है। इसमें उच्च पैदावार वाले बीज, रासायनिक उर्वरक, कीटनाशक और आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जाता है।
उदाहरण:
- रोपण कृषि (जैसे चाय, कॉफी, गन्ना)
- व्यावसायिक अनाज कृषि (जैसे पंजाब और हरियाणा में चावल)
Jhumming (or shifting cultivation) is a farming system where farmers clear a patch of land, burn the vegetation, grow crops for a few years, and then shift to a new patch when the soil fertility declines. It is also known as 'Slash and Burn' agriculture.
States: It is primarily practised in the North-Eastern states like **Meghalaya, Mizoram, Nagaland, and Assam** in the hilly regions.
Answer to OR Question (Commercial Farming):Commercial farming is the type of agriculture whose main motive is to achieve **high production for sale in the market**. It involves the use of high-yielding variety seeds, chemical fertilizers, pesticides, and modern technologies.
Examples:
- Plantation Agriculture (like Tea, Coffee, Sugarcane)
- Commercial Grain Farming (like Rice in Punjab and Haryana)
ग्यूसेप माज़िनी कौन थे? उन्होंने किन दो गुप्त संगठनों की स्थापना की?
अथवा / OR
Who was Giuseppe Mazzini? Which two secret societies did he established?
अथवा का प्रश्न:
जॉलवेराइन क्या था? यह कब स्थापित किया गया?
What was Zollverein? When was it established?
ग्यूसेप माज़िनी इटली का एक महान क्रांतिकारी था। वह इटली के एकीकरण के समर्थक थे और उन्होंने राजतंत्र के विरोध में काम किया। उनका मानना था कि राष्ट्र ही मानव जाति की प्राकृतिक इकाई है।
उनके गुप्त संगठन:
- यंग इटली (Young Italy) - 1831 में मार्सिले में।
- यंग यूरोप (Young Europe) - 1834 में बर्न में।
जॉलवेराइन (Zollverein) एक जर्मन शुल्क संघ (Customs Union) था। यह 1834 में प्रशिया की पहल पर स्थापित किया गया था।
इसका मुख्य उद्देश्य जर्मनी में आर्थिक हितों को एकजुट करना था। इसने टैरिफ बाधाओं को समाप्त कर दिया और मुद्राओं की संख्या 30 से घटाकर दो कर दी, जिससे मुक्त व्यापार को बढ़ावा मिला।
Giuseppe Mazzini was an Italian revolutionary who worked for the unification of Italy. He opposed monarchy and worked for a democratic republic. He believed that nations were the natural units of mankind.
His Secret Societies:
- Young Italy in Marseilles (1831).
- Young Europe in Berne (1834).
Zollverein was a German Customs Union. It was formed in 1834 at the initiative of Prussia.
Its main aim was to unify economic interests in Germany. It abolished tariff barriers and reduced the number of currencies from over thirty to two, promoting free trade.
रॉलेट एक्ट कब और क्यों पारित किया गया था?
अथवा / OR
When and why was Rowlatt Act passed?
अथवा का प्रश्न:
साइमन कमीशन भारत कब आया और भारतीयों ने इसका विरोध क्यों किया?
When did the Simon Commission come to India and why did Indians opposed it?
रॉलेट एक्ट **मार्च 1919** में इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल द्वारा पारित किया गया था।
कारण: यह कानून सरकार को राजनीतिक गतिविधियों को दबाने और बिना मुकदमे के राजनीतिक कैदियों को दो साल तक हिरासत में रखने का अधिकार देता था। इसका उद्देश्य प्रथम विश्व युद्ध के बाद भारत में बढ़ते राष्ट्रवादी आन्दोलन को कुचलना था।
अथवा का उत्तर (साइमन कमीशन):साइमन कमीशन **1928** में भारत आया था।
विरोध का कारण: कमीशन में एक भी भारतीय सदस्य नहीं था। इसका उद्देश्य भारत में संवैधानिक व्यवस्था के कामकाज की जाँच करना और सुधारों का सुझाव देना था, लेकिन भारतीयों को स्वयं अपने भविष्य के बारे में निर्णय लेने में शामिल नहीं किया गया, जिसके कारण भारत में सभी दलों ने इसका विरोध किया।
The Rowlatt Act was passed in **March 1919** by the Imperial Legislative Council.
Reason: This act gave the government powers to repress political activities and allowed the detention of political prisoners for up to two years without trial. Its main aim was to suppress the growing nationalist movement in India after the First World War.
Answer to OR Question (Simon Commission):The Simon Commission came to India in **1928**.
Reason for Opposition: The Commission had no Indian members. Its purpose was to look into the functioning of the constitutional system in India and suggest reforms, but Indians were excluded from deciding their own future, leading to widespread protests by all parties.
प्रथम विश्व युद्ध का भारत पर क्या प्रभाव पड़ा? कोई दो प्रभाव लिखिए।
अथवा / OR
What were the impacts of the First World War in India? Write any two impacts.
अथवा का प्रश्न:
गाँधी जी द्वारा असहयोग आन्दोलन को वापस लेने का मुख्य कारण क्या था?
What was the main reason for calling off the Non-cooperation Movement by Gandhiji?
- रक्षा व्यय में भारी वृद्धि हुई, जिसे पूरा करने के लिए ऋण लिए गए और कर बढ़ाए गए (जैसे सीमा शुल्क)।
- युद्ध के कारण कीमतें दोगुनी हो गईं (1913 से 1918 के बीच), जिससे आम जनता को अत्यधिक कठिनाई हुई।
- ग्रामीण क्षेत्रों में सिपाहियों की जबरन भर्ती हुई, जिससे लोगों में व्यापक गुस्सा था।
गाँधी जी ने फरवरी 1922 में असहयोग आन्दोलन को वापस लेने का मुख्य कारण यह था कि **चौरी-चौरा (उत्तर प्रदेश) में एक हिंसक घटना** हुई थी। शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर पुलिस फायरिंग के बाद, भीड़ ने पुलिस थाने पर हमला किया और उसे आग लगा दी, जिसमें कई पुलिसकर्मी मारे गए। गाँधी जी का मानना था कि आन्दोलन हिंसक होता जा रहा था और सत्याग्रहियों को बड़े संघर्ष के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता थी।
- It led to a huge increase in defence expenditure, financed by war loans and increasing taxes (like customs duties).
- Prices doubled during the war years (between 1913 and 1918), causing extreme hardship for the common people.
- Forced recruitment of soldiers in rural areas caused widespread anger among the villagers.
Gandhiji called off the Non-Cooperation Movement in February 1922 because of the **Chauri-Chaura incident (Uttar Pradesh)**. After police fired on a peaceful demonstration, the crowd attacked and set fire to the police station, killing several policemen. Gandhiji felt the movement was turning violent and felt the satyagrahis needed to be properly trained before a mass struggle.
द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किन देशों को "धुरी शक्ति" माना गया?
अथवा / OR
Which countries were considered as "Axis Power" during the Second World War?
अथवा का प्रश्न:
प्रथम विश्व युद्ध के दौरान दो शक्ति गुटों का गठन करने वाले राष्ट्रों के नाम लिखिए।
Write the names of nations which constituted the two power blocks during the First World War?
द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान "धुरी शक्ति" (Axis Power) में शामिल प्रमुख देश थे:
- जर्मनी (Germany)
- जापान (Japan)
- इटली (Italy)
प्रथम विश्व युद्ध के दौरान दो प्रमुख शक्ति गुट थे:
- मुख्य शक्तियाँ (Central Powers): जर्मनी, ऑस्ट्रिया-हंगरी, ओटोमन साम्राज्य, बुल्गारिया।
- मित्र राष्ट्र (Allies): ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका (1917 से)।
The main countries included in the "Axis Power" during the Second World War were:
- Germany
- Japan
- Italy
The two major power blocks during the First World War were:
- Central Powers: Germany, Austria-Hungary, Ottoman Empire, Bulgaria.
- Allies: Britain, France, Russia, United States (from 1917).
कॉर्न लॉ क्या था?
अथवा / OR
What was Corn Law?
अथवा का प्रश्न:
जी-77 क्या है?
What is G-77?
कॉर्न लॉ वह कानून था जिसके तहत ब्रिटेन में **मक्का (कॉर्न) के आयात पर प्रतिबंध** लगा दिया गया था। यह जमींदारों के दबाव में लागू किया गया था ताकि वे ब्रिटेन के भीतर ऊँची कीमतों पर अनाज बेच सकें। इस कानून के हटने के बाद खाद्य कीमतों में गिरावट आई और औद्योगिक विकास हुआ।
अथवा का उत्तर (जी-77):जी-77 (G-77) विकासशील देशों का एक समूह है, जिसका गठन 1964 में हुआ था। यह समूह संयुक्त राष्ट्र में काम करता है और अपनी आर्थिक जरूरतों और मांगों को सामूहिक रूप से विकसित देशों के सामने रखने के लिए बनाया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य विकासशील देशों के लिए एक नई अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक प्रणाली (NIEO) की मांग करना था।
Corn Law was a law in Britain that **restricted the import of corn**. It was enforced under pressure from landowners to allow them to sell grain at high prices within Britain. The abolition of this law led to a fall in food prices and facilitated industrial growth.
Answer to OR Question (G-77):G-77 is a group of developing countries, formed in 1964. This group works in the United Nations and was created to collectively put forward their economic needs and demands to the developed nations. Its main objective was to demand a New International Economic Order (NIEO) for the developing world.
भारत के किन्हीं चार समाज सुधारकों के नाम लिखिए जिन्होंने जातिगत भेदभाव से मुक्त समाज की स्थापना के लिए काम किया।
अथवा / OR
Write the names of any four social reformers of India who worked for establishment of a classless society.
अथवा का प्रश्न:
उन देशों के नाम लिखिए जहाँ सार्वजनिक जीवन में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बहुत अधिक है।
Write the names of those countries where women representation in public life is very high.
- ज्योतिबा फुले (महाराष्ट्र में 'सत्यशोधक समाज' की स्थापना की)
- डॉ. बी.आर. अम्बेडकर (जाति व्यवस्था के विरुद्ध संघर्ष किया और दलितों के लिए समानता की माँग की)
- ई.वी. रामास्वामी नायकर 'पेरियार' (तमिलनाडु में आत्म-सम्मान आन्दोलन चलाया)
- राजा राममोहन राय (सती प्रथा के विरुद्ध काम किया, हालाँकि उनका काम व्यापक था)
सार्वजनिक जीवन (विशेषकर संसद) में उच्च महिला प्रतिनिधित्व वाले देश आमतौर पर **स्कैंडिनेवियाई क्षेत्र** से होते हैं।
- स्वीडन (Sweden)
- नॉर्वे (Norway)
- फिनलैंड (Finland)
- डेनमार्क (Denmark)
- Jyotiba Phule (Established the 'Satya Shodhak Samaj' in Maharashtra)
- Dr. B.R. Ambedkar (Fought against the caste system and demanded equality for Dalits)
- E.V. Ramaswamy Naicker 'Periyar' (Led the Self-Respect Movement in Tamil Nadu)
- Raja Ram Mohan Roy (Worked against the practice of Sati, though his work was broader)
Countries with high women representation in public life (especially parliament) are typically from the **Scandinavian region**.
- Sweden
- Norway
- Finland
- Denmark
भारत में ग्रामीण परिवारों के लिए ऋण के चार प्रमुख स्रोतों के नाम लिखिए।
अथवा / OR
Write the names of four major sources of credit for rural households in India.
अथवा का प्रश्न:
भारत में ऋण के किन्हीं दो औपचारिक स्रोतों के नाम लिखिए व उनके कोई दो लाभ लिखिए।
Name any two formal sources of credit in India and write their any two advantages.
- साहूकार / Moneylenders (अनौपचारिक)
- व्यापारी और ज़मींदार / Traders and Landlords (अनौपचारिक)
- वाणिज्यिक बैंक / Commercial Banks (औपचारिक)
- सहकारी समितियाँ / Cooperative Societies (औपचारिक)
औपचारिक स्रोत: 1. बैंक 2. सहकारी समितियाँ।
लाभ:
- ब्याज दरें कम होती हैं, जिससे कर्ज चुकाना आसान होता है।
- ये स्रोत भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा विनियमित होते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे सभी को उचित दर पर ऋण दें।
- Moneylenders (Informal)
- Traders and Landlords (Informal)
- Commercial Banks (Formal)
- Cooperative Societies (Formal)
Formal Sources: 1. Banks 2. Cooperative Societies.
Advantages:
- Interest rates are low, making repayment easier for borrowers.
- These sources are regulated by the Reserve Bank of India (RBI), ensuring they lend to everyone at fair rates.
विश्व व्यापार संगठन के कोई दो कार्य लिखिए।
अथवा / OR
Write any two functions of WTO.
अथवा का प्रश्न:
किसी स्थान पर उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए बहु-राष्ट्रीय कम्पनियों को प्रोत्साहित करने वाले कोई दो कारक क्या है?
What are the two factors that encourage Multinational Companies (MNCs) to set up production units at a place?
- अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को उदार बनाने के लिए नियम बनाना और उनका पालन सुनिश्चित करना।
- सदस्य देशों के बीच व्यापारिक विवादों का निपटारा करना।
- व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सदस्य देशों को बातचीत का मंच प्रदान करना।
- बाज़ार के नजदीक होना, ताकि निर्मित वस्तुओं को आसानी से बेचा जा सके और परिवहन लागत कम हो।
- सस्ते श्रम की उपलब्धता, जिससे उत्पादन लागत कम हो जाती है और अधिक मुनाफा होता है।
- सरकारी नीतियाँ: अनुकूल सरकारी नीतियों (जैसे विशेष आर्थिक क्षेत्र) का होना।
- To establish rules for liberalising international trade and ensure adherence to these rules.
- To resolve trade disputes among member countries.
- To provide a forum for negotiations among member countries to promote trade.
- Proximity to the market, to easily sell manufactured goods and reduce transportation costs.
- Availability of cheap labour, which reduces the cost of production and increases profits.
- Government Policies: The presence of favourable government policies (e.g., Special Economic Zones).
भारतीय वन्य जीवन (रक्षण) अधिनियम 1972 में, वन्य जीवों के आवास रक्षण के कोई तीन प्रावधान लिखिए।
अथवा / OR
Write any three provisions for the protection of wildlife habitat in the Indian Wildlife Protection Act, 1972.
अथवा का प्रश्न:
वन्य जीव संरक्षण में स्थानीय समुदायों की कोई तीन भागीदारी लिखिए।
Write any three participations of local communities in wildlife conservation.
- वन्य जीवों के शिकार पर कानूनी प्रतिबंध लगाना।
- संकटग्रस्त प्रजातियों को सुरक्षा सूची में शामिल करना, जिससे उन्हें पूर्ण कानूनी सुरक्षा मिले।
- राष्ट्रीय उद्यानों और वन्यजीव अभयारण्यों जैसे संरक्षित क्षेत्रों की कानूनी स्थापना और सुरक्षा।
- वन्यजीवों के व्यापार पर रोक लगाना।
- बिश्नोई समाज का प्रयास: राजस्थान में बिश्नोई समुदाय काले हिरण (Blackbuck) जैसे जानवरों और खेजड़ी के पेड़ों की सुरक्षा के लिए सक्रिय रूप से लड़ता है।
- चिपको आन्दोलन: उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में, लोगों ने वनों की कटाई को रोकने के लिए पेड़ों को गले लगाया।
- संयुक्त वन प्रबंधन (JFM): उड़ीसा में, स्थानीय समुदायों को वनों की सुरक्षा के बदले में वन उत्पादों के उपयोग का अधिकार दिया गया है।
- Imposition of legal ban on the hunting of all wildlife species.
- Granting full legal protection to endangered species by including them in protection schedules.
- Legal establishment and protection of protected areas like National Parks and Wildlife Sanctuaries.
- Prohibiting trade in wildlife.
- Bishnoi Community's Effort: The Bishnoi community in Rajasthan actively fights for the protection of animals like the Blackbuck and the Khejri tree.
- Chipko Movement: In many areas of Uttarakhand, people hugged trees to prevent deforestation.
- Joint Forest Management (JFM): In Odisha, local communities are given rights to use forest products in return for their efforts to protect the forests.
ग्राम सभा के किन्हीं तीन कार्यों का वर्णन कीजिए।
अथवा / OR
Describe any three functions of Gram Sabha.
अथवा का प्रश्न:
संघवाद की किन्हीं तीन विशेषताओं का वर्णन कीजिए।
Describe any three features of Federalism.
- ग्राम पंचायत के वार्षिक बजट पर विचार करना और उसे मंजूरी देना।
- ग्राम पंचायत द्वारा किए गए पिछले वर्ष के खातों (Account) की समीक्षा करना।
- गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के लाभार्थियों (Beneficiaries) का चयन करना और उन्हें मंजूरी देना।
- ग्राम पंचायत को अपने काम के लिए जवाबदेह बनाना।
- शासन के दो या अधिक स्तर: सरकार के दो या अधिक स्तर मौजूद होते हैं (जैसे केंद्र और राज्य)।
- शक्तियों का वितरण: विभिन्न स्तरों के अधिकार क्षेत्र (Jurisdiction) संविधान में स्पष्ट रूप से निर्धारित होते हैं।
- संवैधानिक प्रावधान: सरकार के किसी भी एक स्तर द्वारा संविधान के मौलिक प्रावधानों को बदला नहीं जा सकता है।
- To consider and approve the annual budget of the Gram Panchayat.
- To review the accounts of the Gram Panchayat from the previous year.
- To select and approve the beneficiaries of poverty alleviation programmes.
- To hold the Gram Panchayat accountable for its work.
- Two or More Levels of Government: There are two or more tiers of government (e.g., Central and State).
- Distribution of Powers: The jurisdictions of the respective levels are clearly specified in the Constitution.
- Constitutional Provisions: The fundamental provisions of the Constitution cannot be unilaterally changed by only one level of government.
संगठित क्षेत्रक व असंगठित क्षेत्रक के मध्य कार्य स्थिति की तुलना किन्हीं तीन बिन्दुओं में कीजिए।
अथवा / OR
Compare the working conditions between the Organised sector and Unorganised sector in any three points.
अथवा का प्रश्न:
प्राथमिक क्षेत्रक व द्वितीयक क्षेत्रक के मध्य किन्हीं तीन बिन्दुओं में अन्तर स्पष्ट कीजिए।
Differentiate between Primary sector and Secondary sector in any three points.
| बिंदु | संगठित क्षेत्रक (Organised Sector) | असंगठित क्षेत्रक (Unorganised Sector) |
|---|---|---|
| 1. रोजगार सुरक्षा | रोजगार सुरक्षित होता है (Job Security)। | रोजगार असुरक्षित होता है (Job Insecurity)। |
| 2. लाभ और सुविधाएँ | सवेतन छुट्टी, भविष्य निधि (PF), और चिकित्सा लाभ मिलते हैं। | ये लाभ/सुविधाएँ आमतौर पर नहीं मिलती हैं। |
| 3. नियमन | सरकारी नियमों और विनियमों का पालन होता है। | नियम होते हैं लेकिन उनका पालन नहीं होता या वे क्षेत्र से बाहर होते हैं। |
| बिंदु | प्राथमिक क्षेत्रक (Primary Sector) | द्वितीयक क्षेत्रक (Secondary Sector) |
|---|---|---|
| 1. मुख्य कार्य | प्राकृतिक संसाधनों का सीधा उपयोग। | प्राकृतिक उत्पादों को विनिर्माण (Manufacturing) द्वारा बदलना। |
| 2. उदाहरण | कृषि, वानिकी, खनन। | कपड़ा उद्योग, इस्पात उद्योग, बिस्कुट बनाना। |
| 3. अन्य नाम | इसे कृषि और सहायक क्षेत्रक भी कहा जाता है। | इसे औद्योगिक क्षेत्रक भी कहा जाता है। |
| Point | Organised Sector | Unorganised Sector |
|---|---|---|
| 1. Job Security | Job security is assured. | Employment is insecure; workers can be asked to leave anytime. |
| 2. Benefits | Receives paid leave, PF, and medical benefits. | These benefits are generally not provided. |
| 3. Regulation | Follows government rules and regulations. | Rules exist but are not strictly followed or the sector is outside regulation. |
| Point | Primary Sector | Secondary Sector |
|---|---|---|
| 1. Main Activity | Direct use of natural resources. | Transforming natural products through manufacturing. |
| 2. Examples | Agriculture, forestry, mining. | Textile industry, steel industry, biscuit making. |
| 3. Other Name | Also called the agriculture and related sector. | Also called the industrial sector. |
"सविनय अवज्ञा आन्दोलन", "असहयोग आन्दोलन" से अलग था। इस कथन की चार बिन्दुओं में व्याख्या कीजिए।
अथवा / OR
The "Civil Disobedience Movement" was different from the "Non-Cooperation Movement". Explain this statement in any four points.
अथवा का प्रश्न:
गाँधी जी ने नमक को आन्दोलन का प्रतीक क्यों चुना? कोई तीन कारण दीजिए।
Why did Gandhiji choose Salt as the symbol of the movement? Give any three reasons.
- मूल अंतर (अवज्ञा): असहयोग में केवल सरकारी संस्थानों का बहिष्कार शामिल था, जबकि सविनय अवज्ञा में **कानूनों को तोड़ना** (जैसे नमक कानून) शामिल था।
- मांग: असहयोग की माँग 'स्वराज' थी, जबकि सविनय अवज्ञा की माँग 'पूर्ण स्वराज' (पूर्ण स्वतंत्रता) की ओर अधिक केंद्रित थी।
- जनभागीदारी: सविनय अवज्ञा में अमीर किसानों, औद्योगिक श्रमिकों और महिलाओं ने पहली बार बड़ी संख्या में भाग लिया।
- उद्देश्य: असहयोग का उद्देश्य प्रशासन को रोकना था, जबकि सविनय अवज्ञा का उद्देश्य **पूरी औपनिवेशिक व्यवस्था को ध्वस्त करना** था।
- नमक का व्यापक उपयोग: नमक एक ऐसा खाद्य पदार्थ था जिसका उपयोग अमीर और गरीब सभी करते थे।
- कर का विरोध: ब्रिटिश सरकार ने नमक पर भारी कर लगाया था और इसके उत्पादन पर एकाधिकार कर लिया था, जिसका विरोध करना आसान था।
- एकजुटता का प्रतीक: नमक कानून का उल्लंघन करने का मतलब था ब्रिटिश शासन का सीधा विरोध, जो पूरे राष्ट्र को एकजुट करने का एक सरल और शक्तिशाली तरीका था।
- Core Difference (Defiance): Non-Cooperation involved only boycotting institutions, while Civil Disobedience included **breaking colonial laws** (e.g., the Salt Law).
- Goal: The goal of Non-Cooperation was 'Swaraj', whereas Civil Disobedience was more focused on achieving 'Purna Swaraj' (complete independence).
- Mass Participation: Civil Disobedience saw a greater participation from groups like rich peasants, industrial workers, and women for the first time.
- Objective: Non-Cooperation aimed to obstruct the administration, while Civil Disobedience aimed to **dismantle the entire colonial system**.
- Universal Consumption: Salt was a commodity consumed by rich and poor alike.
- Tax Resistance: The British government imposed a heavy tax on salt and had a monopoly over its production, making it an easy target for protest.
- Symbol of Unity: Violating the salt law meant directly challenging the British rule, which was a simple and powerful way to unite the entire nation.
राजनीतिक दल के किन्हीं चार कार्यों का वर्णन कीजिए।
अथवा / OR
Describe any four functions of political parties.
अथवा का प्रश्न:
एक राजनीतिक दल के तीन प्रमुख घटक क्या हैं?
What are the three main components of a political party?
- चुनाव लड़ना: दल उम्मीदवारों को नामित करते हैं और चुनाव लड़ते हैं।
- नीति और कार्यक्रम बनाना: दल जनता के सामने विभिन्न नीतियों और कार्यक्रमों को रखते हैं और उनका प्रचार करते हैं।
- कानून बनाना: राजनीतिक दल देश के लिए कानून बनाने में निर्णायक भूमिका निभाते हैं।
- सरकार बनाना और चलाना: चुनाव जीतने वाला दल सरकार बनाता है और उसका संचालन करता है।
- नेता (The Leaders): वे जो नीतियों का निर्माण करते हैं और निर्णय लेते हैं।
- सक्रिय सदस्य (The Active Members): वे जो बैठकों में भाग लेते हैं और जमीनी स्तर पर काम करते हैं।
- अनुयायी/समर्थक (The Followers): वे जो दल के सिद्धांतों को स्वीकार करते हैं और उसका समर्थन करते हैं।
- Contesting Elections: Parties nominate candidates and contest elections.
- Forming Policies and Programmes: Parties put forward different policies and programmes and campaign for them.
- Making Laws: Political parties play a decisive role in making laws for the country.
- Forming and Running Government: The party that wins the election forms and runs the government.
- The Leaders: Those who formulate policies and make decisions.
- The Active Members: Those who attend meetings and carry out ground-level work.
- The Followers: Those who believe in the party's ideology and support it.
भारत के मानचित्र में निम्नलिखित को दर्शाइए: (i) नेवेली (ii) तलचर (iii) डिग्बोई (iv) रावतभाटा
अथवा / OR
Show the following in the outline of map of India: (i) Neyveli (ii) Talcher (iii) Digboi (iv) Rawatbhata
अथवा का प्रश्न:
भारत के मानचित्र में निम्नलिखित को दर्शाइए: (i) भाखड़ा-नांगल बाँध (ii) कोलकाता बन्दरगाह (iii) बोकारो इस्पात संयंत्र (iv) रानीगंज कोयला क्षेत्र
Show the following in the outline of map of India: (i) Bhakra-Nangal Dam (ii) Kolkata Port (iii) Bokaro Steel Plant (iv) Raniganj Coal Field
- नेवेली (Neyveli): तमिलनाडु (लिग्नाइट कोयला)
- तलचर (Talcher): ओडिशा (कोयला क्षेत्र)
- डिग्बोई (Digboi): असम (पेट्रोलियम क्षेत्र)
- रावतभाटा (Rawatbhata): राजस्थान (परमाणु ऊर्जा संयंत्र)
- भाखड़ा-नांगल बाँध (Bhakra-Nangal Dam): हिमाचल प्रदेश/पंजाब सीमा पर (सतलुज नदी)
- कोलकाता बन्दरगाह (Kolkata Port): पश्चिम बंगाल (हुगली नदी)
- बोकारो इस्पात संयंत्र (Bokaro Steel Plant): झारखंड
- रानीगंज कोयला क्षेत्र (Raniganj Coal Field): पश्चिम बंगाल
- Neyveli: Tamil Nadu (Lignite coal)
- Talcher: Odisha (Coalfield)
- Digboi: Assam (Petroleum field)
- Rawatbhata: Rajasthan (Nuclear Power Plant)
- Bhakra-Nangal Dam: Himachal Pradesh/Punjab border (River Satluj)
- Kolkata Port: West Bengal (River Hooghly)
- Bokaro Steel Plant: Jharkhand
- Raniganj Coal Field: West Bengal
10th Science MCQ Quiz – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Science Fill in the Blanks MCQ Quiz – MCQ
रिक्त स्थान प्रश्न – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Science Match the Following Quiz – MCQ
सही जोड़ी बनाइए – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Science True/False Quiz – MCQ
सत्य / असत्य – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Science One Word / Sentence Amswer Quiz – MCQ
एक शब्द या एक वाक्य में उत्तर – विज्ञान कक्षा 10वी (2022–2025)
10th English Grammar (Articles) Fill in the Blanks Quiz – MCQ
आर्टिकल्स (ग्रामर) रिक्त स्थान प्रश्न – अंग्रेजी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th English "Do As Directed" Quiz – MCQ
"Do As Directed" प्रश्न – अंग्रेजी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th English Section D Text Book MCQ Quiz – MCQ
Text Book MCQ Quiz प्रश्न – अंग्रेजी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi MCQ Quiz – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi Fill in the Blanks MCQ Quiz – MCQ
रिक्त स्थान प्रश्न – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi Match the Following Quiz – MCQ
सही जोड़ी बनाइए – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi True/False Quiz – MCQ
सत्य / असत्य – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
10th Hindi One Word / Sentence Amswer Quiz – MCQ
एक शब्द या एक वाक्य में उत्तर – हिन्दी कक्षा 10वी (2022–2025)
12th History MCQ Quiz – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
12th History Fill in the Blanks MCQ Quiz – MCQ
रिक्त स्थान प्रश्न – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
12th History Match the Following Quiz – MCQ
सही जोड़ी बनाइए – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
MP Board 12th History True/False Quiz – MCQ
सत्य / असत्य – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
12th History One Word / Sentence Amswer Quiz – MCQ
एक शब्द या एक वाक्य में उत्तर – इतिहास कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry Fill in the Blanks MCQ Quiz – MCQ
रिक्त स्थान प्रश्न – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry MCQ Quiz – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry Match the Pair Quiz – MCQ
सही जोड़ी मिलाओ क्विज – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry One Word / Sentence Amswer Quiz
एक शब्द / वाक्य में उत्तर वाले प्रश्न – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Chemistry True - False Quiz Quiz
सत्य / असत्य प्रश्न – रसायन विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
English – Do as Directed (2022–2026)
MP Board Class 12th English “Do as Directed” क्विज़ – फ्री ऑनलाइन प्रैक्टिस
English Grammar (2022–2025)
बोर्ड परीक्षा के वास्तविक प्रश्नों पर आधारित Grammar क्विज़
English – Unseen Passage (2022–2025)
पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों पर आधारित अनसीन पैसेज क्विज़
Political Science – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – Arts राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
12th Political Science Fill in the Blanks Quiz
रिक्त स्थान भरें (Fill in the Blanks) Quiz राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
MP Board 12th Political Science
सही जोड़ी मिलाइए (Match the Pair) राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
MP Board 12th Political Science True - False Quiz
“सत्य / असत्य” (True - False Quiz) राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
MP Board 12th Political Science One Sentence answer
एक वाक्य में उत्तर प्रश्न राजनीति विज्ञान कक्षा 12वी (2022–2025)
Economics – One Word Answer
“एक शब्द में उत्तर” प्रकार के प्रश्नों पर आधारित क्विज (Arts & Commerce)
Economics – Match the Following
2022–2025 के महत्वपूर्ण “सही जोड़ी मिलाओ” प्रश्न
Economics – True / False
Arts & Commerce के लिए सत्य/असत्य क्विज (2022–2025)
Economics – Fill in the Blanks
अर्थशास्त्र रिक्त स्थान प्रश्न प्रैक्टिस क्विज (2022–2025)
Economics – MCQ
सही विकल्प वाले प्रश्न – Arts & Commerce (2022–2025)
SEPTA DEEP






%20%E0%A4%85%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A6%E0%A5%8D%E0%A4%A7%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%B7%E0%A4%BF%E0%A4%95%20%E0%A4%AA%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B7%E0%A4%BE%202025%20%E0%A4%95%E0%A4%BE%20%E0%A4%AE%E0%A5%89%E0%A4%A1%E0%A4%B2%20%E0%A4%86%E0%A4%82%E0%A4%B8%E0%A4%B0.webp)

कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें